The Greatest Guide To जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

दौड़ना मधुमेह को रोकने में मदद करता है। एक गतिहीन जीवन शैली और अधिक वजन होने के कारण आप में मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। रनिंग करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और कमजोरी को दूर करने में मदद करता हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के अलावा जॉगिंग के अन्य लाभकारी प्रभाव भी हैं। यह हमारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

मीरा कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज है घी, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है घी पीने का सही तरीका

हर रोज जॉगिंग से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है जिससे दिनभर आप तरोताजा रहते हैं।

  जैसे-जैसे हार्ट रेट और सांस में वृद्धि होती है, एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक मूड बूस्टर रिलीज होते हैं, मूड में सुधार होता है, तनाव, चिंता और अवसाद कम होता है.

बीमारियां अगर ये लक्षण है तो फौरन शुगर की जांच कराएं

जॉगिंग करने के नियम में यह गलतियां न करें

• दो से तीन सेकंड इसी पोज़िशन में रहने के बाद सीधे खड़े हो जाए। इस physical exercise को करते वक़्त ध्यान रखे की आपकी कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए।

Deepak Bhatt Good day audience! My identify is Deepak Bhatt, a writer and operator of the website. I've done my scientific tests from Delhi University, and now as a result of my Web site, I am motivating persons to further improve their Life style with reliable and tested information and facts.

इन छोटी-छोटी पॉइंट्स को ध्यान में रखें और जॉगिंग पर जाएं। अगर आप जॉगिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो फिटनेस एक्सपर्ट से समझना बेहतर होगा। अगर जॉगिंग के वक्त आपको चोट लग जाती है और तेज ब्लीडिंग होती है, तो डॉक्टर के पास जल्द से जल्द जाएं।

टेडी बियर से है इतना प्यार की इस महिला ने रचा लिया निकाह

■  नींबू को काटकर रातभर के लिए रखें तकिये के पास, मिलेंगे ये अनोखे लाभ

हिप्स कम करने के उपाय और तरीके इन हिंदी

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ईवनिंग वॉक के फायदे बहुत हैं। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का समय नहीं है, वो ईवनिंग में वॉक करके ही खुद को फिट रख सकते हैं। रेग्युलर ईवनिंग get more info में कुछ घंटे वॉक करने से काफी कैलोरी कम होता है। बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वो पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। रेग्युलर इसी तरह वॉक करने से हमारा वेट कम होने लगता है।

Report this wiki page